Cpx24.com CPM Program

मधुबनी |

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 6 फरवरी से शुरू होने वाली बिहार बोर्ड परीक्षा 2019 के लिए कमर कस ली है। समिति के अध्यक्ष ने मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि परीक्षा शुरू होने के अगले दिन यानी 07.02.2019 से ही सभी उत्तर पुस्तिकाओं के बारकोडिंग का काम पूरा कर लिया जाए। जिस विषय की जिस दिन परीक्षा होगी उसके अगले ही दिन उस विषय क उत्तर पुस्तिकाओं की बारकोडिंग का काम  कर लिया जाना चाहिए।

राज्य के सभी जिलों में बारकोडिंग की गई तैयारियों का जायजा भी लिया गया। इसके साथ ही सभी जिलों के बारकोडिंग केंद्रों के कम्प्यूटर ऑपरेटरों को बारकोडिंग की ट्रेनिंग दी गई। बार कोडिंग के लिए प्रत्येक केंद्र में दो कम्प्यूटर ऑपरेटर तैनात किए गए हैं जो अपना कार्य दी गई ट्रेनिंग के अनुरूप ही करेंगे। उसकी सहायता के लिए ” बारकोडिंग डाटा एंट्री ग्रुप 2019″ नाम से एक वॉट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है। जिसमें कोई भी कम्प्यूटर ऑपरेटर समस्या का समाधान पा सकता है।

समिति के अध्यक्ष आनंद कुमार ने बताया कि बारकोडिंग करने वाले कम्प्यूटर ऑपरेटरों को 500 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से दिया जाएगा ||